स्लॉट मशीनों का विकास

Free Poker Artículosdepoker photo and picture


स्लॉट मशीनें आज आसानी से गेमिंग का सबसे लोकप्रिय रूप हैं। 

आज, कैसीनो में स्लॉट मशीनें बड़ी हैं, दोनों ऑनलाइन और ईंट और मोर्टार वाले। वे एक कैसीनो द्वारा उत्पन्न लाभ का लगभग 60% भाग लेते हैं। हालाँकि, यह तब नहीं था जब पहली बार स्लॉट मशीनें चित्र में आईं। गेमर्स को रेगुलर गैंबलिंग गेम से डायवर्सन प्रदान करने के लिए केसिनो ने सबसे पहले स्लॉट मशीन की शुरुआत की।

पहली स्लॉट मशीनें 1880 के अंत में बनाई गई थीं और बुनियादी मॉडल थीं। सैन फ्रांसिस्को के चार्ल्स फे ने 1887 में तीन रीलों के साथ पहली मशीन का निर्माण किया। रीलों पर कुल पांच प्रतीक थे और मांग और आपूर्ति के आर्थिक समीकरण को अच्छी तरह से संतुलित रखने के लिए फे के कड़ी मेहनत के साथ मशीन को बड़ी सफलता मिली।

तो एक कैसीनो आगंतुक को स्लॉट मशीनों के लिए क्या आकर्षित करता है? स्लॉट मशीन द्वारा प्रदान किया जाने वाला पहला आकर्षण खेलने में आसानी है। दूसरा आकर्षण प्रत्येक खेल के लिए कम समय अवधि है; प्रत्येक गेम को पूरा होने में बहुत कम समय लगता है। तीसरा आकर्षण यह है कि खिलाड़ियों को जुए के विशेष कौशल या ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है, बस शर्त लगाने की क्षमता होती है, उस पर एक छोटा सा। Oppabet

जबकि शुरुआती स्लॉट मशीनों ने एक यांत्रिक डिजाइन का इस्तेमाल किया था, आज की मशीनें कंप्यूटर चिप्स पर आधारित हैं। हालाँकि, आधार जो भी हो, खेल के प्राथमिक नियम नहीं बदले हैं; केवल तकनीक है। तकनीकी प्रगति ने खेल की बढ़ती लोकप्रियता में योगदान दिया है। शुरुआती दिनों से लेकर आज तक स्लॉट खेलने का प्राथमिक उद्देश्य मशीन से पैसे जीतना रहा है।

गेम खेलने के लिए खिलाड़ी स्लॉट में सिक्के डालता है और पहले की मशीनों के

 मामले में लीवर/बटन को खींचकर मशीन को सक्रिय करता है। नवीनतम मशीनों के मामले में, खिलाड़ी टचस्क्रीन पर एक प्रतीक दबाता है। लीवर या प्रतीक रीलों को गति में सेट करता है। रीलों पर और आधुनिक मशीनों के मामले में स्क्रीन पर चित्रित छवियों का लाइनअप, परिणाम तय करता है।

मशीन कौशल की आवश्यकता होने का भ्रम देती है; वास्तव में यह केवल संयोग का खेल है। यदि पे लाइन में छवियां मेल खाती हैं, तो खिलाड़ी जीत जाता है। यदि वे मेल नहीं खाते हैं, तो खिलाड़ी हार जाता है। कभी-कभी, एक खिलाड़ी एकल छवियों के आधार पर जीत सकता है; हालाँकि, यह उपयोग की जा रही पे-टेबल पर निर्भर करता है। जबकि एक स्लॉट खेल के पीछे सामान्य सिद्धांत समान रहता है, खेल में कई भिन्नताएं होती हैं।

वीडियो पोकर स्लॉट मशीनों का एक रूप है जो आज बेहद लोकप्रिय है। 

यह पोकर पर आधारित है जहां उद्देश्य स्क्रीन पर दिखाई देने वाले प्रतीकों का एक सेट है जो जीतने वाले पोकर हाथ से मेल खाता है। वीडियो कंसोल पर खेला जाने वाला यह गेम दुनिया भर के गेमर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।

वीडियो पोकर में, एक खिलाड़ी मशीन में सिक्के डालकर और डील बटन दबाकर खेल शुरू करता है। इससे वह कार्ड बना सकता है। खिलाड़ी या तो इन कार्डों को रख सकता है या उन्हें त्याग सकता है और वर्चुअल डेक से नए कार्ड बना सकता है। इस बिंदु पर मशीन हाथ का मूल्यांकन करती है और खिलाड़ी को पे टेबल के आधार पर पेआउट मिलता है।

स्लॉट मशीनों की एक और भिन्नता प्रगतिशील स्लॉट मशीन है। एक प्रगतिशील स्लॉट अनिवार्य रूप से एक नेटवर्क पर एक दूसरे से जुड़ी मशीनों का एक सेट है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग आपस में जुड़े हुए कंप्यूटरों में खेल में शामिल होते हैं, जैकपॉट बढ़ता रहता है और जो व्यक्ति विजेता संयोजन को हिट करता है वह जैकपॉट जीत जाता है। इन मशीनों में जैकपॉट आमतौर पर बड़ा होता है, क्योंकि प्रत्येक मशीन पर खेले जाने वाले पैसे का एक प्रतिशत इसमें चला जाता है। Oppabet

प्रगतिशील स्लॉट्स में, जबकि जैकपॉट बड़ा है, पेआउट प्रतिशत आमतौर पर अन्य स्लॉट मशीनों की तुलना में कम होता है क्योंकि कई स्थानों पर ऑपरेटिंग मशीनों की अतिरिक्त लागत होती है।

अन्य विविधताएं हैं जहां खिलाड़ी या तो मशीन या अन्य खिलाड़ी खेल सकता है। ऐसे स्लॉट गेम भी हैं जो कुछ संयोजनों के लिए बोनस प्रदान करते हैं या खिलाड़ियों को जीतने पर बड़े हिस्से के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। इंटरनेट तक व्यापक पहुंच का अर्थ पीसी-आधारित स्लॉट मशीन गेम की संख्या में वृद्धि भी है जो खिलाड़ियों को कैसीनो या गेमिंग पार्लर में आए बिना घर के आराम से खेलने की अनुमति देता है।

स्लॉट मशीन अपनी विनम्र शुरुआत से एक लंबा सफर तय कर चुकी है और वास्तविक मनोरंजन का स्रोत होते हुए भी कई तरह से बढ़ती जा रही है।

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments