जुआ में महिलाओं के समृद्ध इतिहास की खोज




Free Dice Game Dice photo and picture





























पुरानी सभ्यता

प्राचीन रोम में, महिलाओं को केवल बोना दे के त्योहार के दौरान जुआ खेलने की अनुमति थी। सम्राट नीरो के सत्ता में आने पर चीजें थोड़ी बदल गईं, और महिलाओं को अधिक सार्वजनिक गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति दी गई।

  

हालाँकि, जैसे-जैसे कैसिनो टेबल गेम विकसित हुए, क़ानून वापस आए, और महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर खेलने से फिर से मना कर दिया गया। इसके बावजूद कई महिलाएं अभी भी बंद दरवाजों के पीछे खेलती रहीं। इसका सबसे उल्लेखनीय उदाहरण फ़ारो लेडीज़ है, जो कुलीन महिलाओं का एक समूह है, जिन्होंने 18 वीं शताब्दी के इंग्लैंड में निजी, फ़ारो कार्ड-प्लेइंग पार्टियों की मेजबानी की थी, जब तक कि उन पर जुर्माना नहीं लगाया गया था और एक धब्बा अभियान के अधीन था।

 

पुरातत्वविदों ने हाल ही में उटाह में एक गुफा की खोज की है जिसे एक पुराना मूल अमेरिकी 'कैसीनो' माना जाता है, जो इस बात का संकेत देता है कि यह 13 वीं शताब्दी के सभी तरह के हैं। पुरातत्वविदों के अनुसार, अमेरिकी मूल-निवासी जुए की गतिविधियों में भाग लेते थे, जिसमें छड़ें उछालना और भविष्यवाणी करना शामिल था कि वे ऊपर या नीचे की ओर मुंह करके गिरेंगे। Oppa888
 

ऐसा माना जाता था कि यह कार्य मुख्य रूप से उन महिलाओं द्वारा किया जाता था जो विभिन्न नौकरियों को आपस में बांटने के लिए जुआ खेल रही थीं। पुरुषों ने भी महिलाओं के गैंबलिंग सत्र के परिणामों पर दांव लगाकर भाग लिया।

 

मध्य युग

मध्य युग में, जुए को एक पापपूर्ण गतिविधि के रूप में देखा जाता था, और पुरुषों और महिलाओं दोनों को इसमें भाग लेने की मनाही थी। हालांकि, इसने महिलाओं को जुआ खेलने के तरीके खोजने से नहीं रोका। वास्तव में, कई महिलाओं ने जुए की मधुशालाओं में खेल स्थापित करके और परिणाम पर दांव लगाकर जीवन यापन करने के लिए जुआ खेला।

 

नवजागरण

जैसा कि पुनर्जागरण काल ​​के दौरान जुआ अधिक सामाजिक रूप से स्वीकार्य हो गया, महिलाओं ने जुआ गतिविधियों में अधिक खुले तौर पर भाग लेना शुरू कर दिया। वास्तव में, उस समय के कुछ सबसे प्रसिद्ध जुआरी महिलाएं थीं, जिनमें 1667 में फ्रांस के राजा लुई XIV की आधिकारिक मालकिन मैडम डी मॉन्टेस्पैन भी शामिल थीं। वह जुआ खेलने के अपने प्यार और ताश के खेल में अपने प्रभावशाली कौशल के लिए कुख्यात थीं।

 

19वीं शताब्दी से वर्तमान समय तक

जुआ अधिक मुख्यधारा बन गया है, और महिलाओं ने उद्योग में अधिक प्रमुख भूमिका निभानी शुरू कर दी है। 19वीं और 20वीं सदी की शुरुआत में, महिलाओं को अक्सर कैसीनो में क्रुपियर या डीलर के रूप में नियुक्त किया जाता था। उन्होंने कार्ड डीलर और स्लॉट मशीन अटेंडेंट का काम भी संभाला।

 

इसके बावजूद, महिलाओं को अभी भी कुछ खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं थी। उन्हें अक्सर अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में कम भुगतान किया जाता था।

 

20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध तक जुए में महिलाओं की भूमिका में बदलाव शुरू नहीं हुआ था। ऑनलाइन जुए के उदय के साथ, अधिक से अधिक महिलाएं प्रमुखता से खेलने लगीं। और आज, महिलाएं जुए की आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं और पुरुषों की तरह जुआ खेलने की संभावना भी उतनी ही है।

 

जुआ में प्रसिद्ध महिलाएं

कई बाधाओं और बाधाओं का सामना करने के बावजूद, इन महिलाओं ने जुए की दुनिया में सबसे प्रमुख शख्सियतों में से कुछ के रूप में अपना नाम बनाया है। कैसीनो मालिकों और संचालकों से लेकर पेशेवर खिलाड़ियों और खेल आविष्कारकों तक, यहाँ पूरे इतिहास में जुए की दुनिया की सबसे प्रमुख महिलाओं में से कुछ हैं।

 


एलेनोर ड्यूमॉन्ट

एलेनोर ड्यूमॉन्ट
एलेनोर ड्यूमॉन्ट, जिसे "मैडम मूंछ" के रूप में भी जाना जाता है, एक फ्रांसीसी मूल की जुआ खेलने वाली महिला थी, जिसने अमेरिकन ओल्ड वेस्ट में अपना नाम बनाया। वह 1829 में पेरिस में पैदा हुई थी और बाद में 1850 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में आ गई, जहाँ उसने विभिन्न जुआ प्रतिष्ठानों में एक डीलर और बैंकर के रूप में काम करना शुरू किया। अपने परिष्कार और आकर्षण के कारण, वह जल्दी ही ओल्ड वेस्ट के धनी और शक्तिशाली पुरुषों के बीच पसंदीदा बन गई। Oppa888

 

ड्यूमॉन्ट ने अंततः 1870 के दशक में वर्जीनिया सिटी, नेवादा में "विंग्ट-एट-अन" नामक अपना खुद का जुआ घर खोला। यह एक भव्य प्रतिष्ठान था जिसमें एक बार, एक रेस्तरां और कई गेमिंग टेबल थे। ड्यूमॉन्ट प्रतिष्ठान की मालिक और संचालिका थी, और वह अपने नियमों के साथ बहुत सख्त होने और उन्हें पत्र पर लागू करने के लिए जानी जाती थी। अपने अनाप-शनाप रवैये के बावजूद, ड्यूमॉन्ट अपने ग्राहकों के प्रिय थे और अपनी दयालुता और उदारता के लिए जाने जाते थे।

 

एलेनोर ड्यूमॉन्ट का जुआ घर सफल रहा और ओल्ड वेस्ट के अमीर और शक्तिशाली लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया। हालाँकि, ड्यूमॉन्ट अंततः कठिन समय पर गिर गया और उसे अपना प्रतिष्ठान बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। उसने जुआ उद्योग में काम करना जारी रखा, लेकिन उसकी किस्मत में गिरावट आई और 1880 में उसकी मृत्यु हो गई। उसके दुखद अंत के बावजूद, ड्यूमॉन्ट को जुए की दुनिया में अग्रणी और अमेरिकी ओल्ड वेस्ट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments