जुआ ऑनलाइन: एक ऐतिहासिक अवलोकन

Free Dice Gaming illustration and picture


ऑनलाइन गेमिंग का इतिहास छोटा लेकिन प्यारा है; कहानी वास्तव में 1994 में शुरू

 होती है जब एंटीगुआ बारबुडा के शासी निकाय ने "मुक्त व्यापार और प्रसंस्करण क्षेत्र" अधिनियम पारित किया। यह अधिनियम अनिवार्य रूप से ऐसे किसी भी व्यक्ति या कंपनियों को गेमिंग लाइसेंस जारी करने की अनुमति देता है जो इंटरनेट कैसीनो खोलना चाहते हैं। Oppabet

हालांकि कानून पारित किया गया था, लेकिन ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं था जिसके साथ संभावनाओं को पूरा किया जा सके, और इसलिए उसी वर्ष माइक्रोगेमिंग का जन्म हुआ, जिसके बाद बहुत जल्द क्रिप्टोलॉजिक आया। दोनों को अब इंटरनेट गेमिंग की दुनिया के दिग्गजों के रूप में जाना जाता है, इन कंपनियों ने सॉफ्टवेयर और सुरक्षा का अध्ययन किया ताकि 1996 में पहले ऑनलाइन कैसीनो ने दुनिया के जुआरियों के लिए अपनी लॉबी खोली।

1996-1998 के वर्षों में कई कारकों के कारण ऑनलाइन गेमिंग दुनिया में तुलना से परे विकास हुआ।

 सबसे पहले इन वर्षों में जिस गति से इंटरनेट और उस तक पहुंच बढ़ी, वह तकनीक के इतिहास में अभूतपूर्व थी। दूसरी बात, कसीनो की संख्या इतनी तेजी से बढ़ी, और अतिरिक्त मांग के साथ, सॉफ्टवेयर विकास अद्वितीय गति से सरपट दौड़ा। यह इस अवधि के दौरान था कि माइक्रोगेमिंग ने पहला प्रगतिशील जैकपॉट पेश किया; कैश स्पलैश।

जिस तरह ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को गति पकड़ने में देर नहीं लगी, उसी तरह इसके विरोधियों को हमला करने में देर नहीं लगी। एरिज़ोना के रिपब्लिकन सीनेटर जॉन काइल ने 1998 में "इंटरनेट जुआ निषेध अधिनियम" पेश किया; यह सदन में मर गया। इस बिंदु तक, ऑनलाइन गेमिंग उद्योग, जो केवल 2 वर्ष पुराना था, अनुमानित $1 बिलियन का था और गिरावट में जाने के कोई संकेत नहीं दिखा रहा था। कोई भी कम सीनेटर काइल अगले वर्ष एक रीपैकेज्ड बिल के साथ लौटा; फिर से यह विफल हो जाता है, लेकिन सीनेटर जॉन काइल अगले 6 साल लॉबिंग, पेश करने और बिलों को फिर से पेश करने में बिताते हैं।

1999 तक, 700 ऑनलाइन कैसीनो होने की गणना की गई थी और यह इस वर्ष 10 अप्रैल को है; वह 'लैसेटर्स' 
खुलता है; पहला और आखिरी ऑस्ट्रेलियाई ऑनलाइन कैसीनो। 1999 में एक और ऐतिहासिक घटना, माइक्रोगेमिंग द्वारा ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में स्वतंत्र ऑडिटिंग और पेआउट असेसमेंट की शुरुआत थी। विश्व प्रसिद्ध प्राइस-वाटरहाउस-कूपर का उपयोग करते हुए, माइक्रोगेमिंग ने सभी ऑनलाइन कैसीनो प्रदाताओं के लिए एक मानक निर्धारित किया है जो कैसीनो ग्राहकों द्वारा आवश्यक खेल की सुरक्षा और सुरक्षा को दर्शाता है।

नई सहस्राब्दी के समय तक पहले से कहीं अधिक कैसीनो, अधिक सॉफ्टवेयर प्रदाता, अधिक प्रगतिशील जैकपॉट, अधिक खिलाड़ी और अधिक लाइसेंसधारी थे, जिब्राल्टर को सूची में जोड़ा गया था; जिब्राल्टर ऑनलाइन सबसे बड़े लाइसेंस प्रदाताओं में से एक होगा।

2001 तक, कुछ सबसे बड़े कैसीनो आधे मिलियन से अधिक खातों का दावा कर रहे थे, और यहां तक कि 2002 और 2003 में ऑनलाइन जुए को सीमित करने वाले विधेयकों के अंत में कांग्रेस में पारित होने के बावजूद, उद्योग जारी रहा और बढ़ना जारी रहा; अब अनुमानित $ 49 बिलियन के लायक है।

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments