क्या जुआ आप पर ले जा सकता है और क्या वापस उछालना संभव है?

Free Poker Dice photo and picture


आम तौर पर, अनियंत्रित कैसीनो खिलाड़ी की अस्वीकृति उसे सोचने के लिए प्रेरित करती है कि अगली चाल निश्चित रूप से दिन बचाएगी।

जाहिर है, अगर संख्याएं सही निकलीं, तो प्राप्त धन या क्रेडिट इतिहास फिर से "खर्च" हो जाता है।

जुए की लत शायद ही कोई वर्तमान विकास है, लेकिन डिजिटल ऑनलाइन पोकर के आगमन और आज के ऑनलाइन स्लॉट और गेम की उन्मत्त गति ने उस समय को बहुत तेज कर दिया है जब जुआ खेलना कठिन हो जाता है जब मज़ा और मनोरंजन के लिए आवश्यक होता है।

जुए का आकर्षण और खतरे

पैथोलॉजिकल जुआ, कई अन्य व्यसनों की तरह, एक जैविक और व्यवहारिक स्थिति दोनों है।

हालांकि हम उन सभी पहलुओं को नहीं पहचानते हैं जो जुए की लत की ओर ले जाते हैं, लेकिन उनमें आमतौर पर सामाजिक, पारिवारिक और भावनात्मक घटक भी शामिल होते हैं। Oppa888

हम मानते हैं कि मन के तंत्रों को शामिल करने वाले मन के तंत्रिका मार्ग किसी व्यक्ति के संतोषजनक अनुभवों की धारणा से प्रभावित होते हैं। खेल में एक सैनिक को मिलने वाले मनोवैज्ञानिक पलायन को स्थापित किया जा सकता है।

वास्तव में, हमने देखा है कि 15-20% लोग शराब या नशीली दवाओं की लत जैसे क्रॉस-नशे की स्थिति वाले लोगों को जुए की समस्या है।

वे अपने जीवन में किसी बिंदु पर पैथोलॉजिकल जुआ स्क्रीनिंग के मानकों को पूरा करते थे। द साउथ ओक्स गैंबलिंग स्क्रीन (SOGS) जुए की समस्या और उसके पाठ्यक्रम को पहचानने के लिए स्वीकृत मनोसामाजिक जांच उपकरण है।

सामग्री की लत और जुए की लत आधुनिक बीमारियां हैं और इन्हें आवेगों (उपयोग या खेलने), अस्वीकृति, तनाव और चिंता, मिजाज और अवसाद क्लिनिक, साथ ही आनंद सिद्धांत की आवश्यकता को विनियमित करने की क्षमता की कमी से परिभाषित किया जा सकता है। .

जुए की लत का क्या कारण बनता है

जुआ, रासायनिक लत की तरह, एक अद्भुत उत्साह का उपयोग करता है, जो निश्चित रूप से मनोवैज्ञानिक घाटियों का पालन करता है, और आमतौर पर उदासी और दया।

जुआ और भौतिक लत के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि शराबी या नशे की लत यह नहीं मानती है कि यौगिक समाधान या इलाज या उसकी समस्याओं का समाधान है, जबकि नियंत्रण से बाहर जुआरी का मानना है कि भाग्य उसके सभी का समाधान होगा समस्या।

जुए की लत भी ऊर्जा की कमी, नींद की समस्या और उदासी जैसे लक्षण पैदा कर सकती है।

जुदाई, सामाजिक और काम की समस्याएं, और भय नियंत्रण से बाहर जुए के कुछ नकारात्मक नतीजे हैं।

एक व्यक्ति के बुनियादी स्वास्थ्य को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, जिसमें वास्तव में अनदेखी की गई चिकित्सा समस्याएं शामिल होती हैं। जुए की लत निश्चित रूप से परिवार के सदस्यों की एक बीमारी है, जो एक बेकार परिवार प्रणाली विकसित कर रही है जो व्यक्ति की लत पर केंद्रित है।

बच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से अवरुद्ध किया जा सकता है और सचमुच उपेक्षित किया जा सकता है। युवा लोग भी लंबे समय तक प्रभावित होते हैं, शोध अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 35% से आधे युवा पैथोलॉजिकल कैसीनो जुआरी किसी न किसी बिंदु पर अपनी खुद की जुआ समस्याओं का अनुभव करते हैं।

यह आवश्यक है कि जब रासायनिक व्यसनों और जुए का सह-अस्तित्व हो, तो उनका उपचार एक ही समय में किया जाए।

रासायनिक लत की तरह, बारह क्रियाओं के दृष्टिकोण के आधार पर सभी प्राकृतिक उपचारों में जुए की लत का इलाज किया जाता है। चिकित्सा अलंकृत है और लिंग और उम्र की चिंताओं को भी ध्यान में रखती है।

जुआ: क्या यह पैसा है?

एसओजीएस प्रायोगिक अध्ययन के सह-लेखक, सेंट जॉन्स कॉलेज, एनवाई के डॉ. हेनरी लेसीउर सहित कुछ पेशेवरों का मानना है कि यह वास्तव में पैसे के बारे में नहीं है, भले ही पैसा एक चिंता का विषय बन जाए।

गतिविधि की तलाश कई लोगों के लिए महत्वपूर्ण उत्प्रेरक लगती है। व्यापार नशीली दवाओं के उच्च उपयोग की तरह महसूस कर सकता है।

"चेज़िंग लॉस" आमतौर पर सट्टेबाजों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो गेम के नुकसान को जीतकर भुनाने की कोशिश करने के कार्य को परिभाषित करता है।

जुआ की लत और वसूली

सक्रिय सट्टेबाज आम तौर पर एक वेबसाइट पर, एक जुआ प्रतिष्ठान पर, एक रेसट्रैक या किसी अन्य "लाइव" स्थान पर दांव लगाना पसंद करते हैं। उन्हें आमतौर पर कैसीनो साइटों द्वारा "उच्च जोखिम वाले जुआरी" के रूप में पहचाना जाता है और उन्हें शिष्टाचार क्षेत्र और प्लेट भी दिए जाते हैं।

दूसरी ओर, अन्य, गतिविधि पर दांव नहीं लगाते हैं और यहां तक कि नियंत्रण से बाहर के दांव से अपनी भावनाओं को सुन्न कर देते हैं, यही कारण है कि यह क्षणभंगुर, भगदड़ के बावजूद अंतिम हो जाता है।

चर के रूप में आयु और लिंग

2002 में प्रकाशित कनेक्टिकट अस्पताल विश्वविद्यालय में मनोविश्लेषकों द्वारा किए गए एक अध्ययन ने चिकित्सा की मांग करने वाले कैसीनो जुआरियों की जांच की और पैथोलॉजिकल कैसीनो जुआरियों के बीच काफी उम्र और लिंग अंतर भी पाया।

मध्यम आयु वर्ग के सट्टेबाजों (36-55), साथ ही पुराने लोगों में, 23% युवा (18-35) कैसीनो जुआरियों की तुलना में 45-55% महिलाओं को शामिल करने की प्रवृत्ति थी।

वृद्ध और मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं ने 55 वर्ष की आयु तक नियमित रूप से जुआ खेलना शुरू नहीं किया, जबकि वृद्ध पुरुषों ने लंबे समय तक जुआ खेलने की दिनचर्या होने की सूचना दी।

शायद आश्चर्यजनक रूप से, महिलाओं ने भी इलाज से पहले महीने में सबसे बड़ी रकम खेली। युवा कैसीनो जुआरियों ने सबसे अधिक मादक द्रव्यों के सेवन, सामाजिक और कानूनी मुद्दों की सूचना दी, जबकि पुराने कैसीनो जुआरियों को रोजगार से संबंधित मुद्दों का अधिक सामना करना पड़ा।

Oppa888 भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppa888 के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments