जुआ की लत से बचने के 4 तरीके


Free Gambling Contest photo and picture

























इस लेख में, मैं समझाऊंगा कि कैसे आप यह सुनिश्चित करते हुए जुआ खेलते रह सकते हैं कि आपका शौक आपके शेष जीवन में नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप न करे।

1 - बैंकरोल लेकर अपने दांव कम रखें
बेशक किसी चीज का आदी या निर्भर होना कभी भी अच्छा नहीं होता है, लेकिन कुछ बाध्यकारी व्यवहार दूसरों की तुलना में बदतर होते हैं। इस मामले में, नियमित रूप से पैसे की एक महत्वपूर्ण राशि पर दांव लगाना जब जुआ एक प्रबंधनीय राशि पर दांव लगाने से बहुत बुरा होता है जो आपके खोने पर भी आपके जीवन को नहीं बदलेगा।

अपनी सट्टेबाजी की राशि को नियंत्रण में रखने का नुस्खा सरल है, और इसे बैंकरोल प्रबंधन कहा जाता है। यह आपकी सफलता की कुंजी है। लेकिन इससे भी ज्यादा, वास्तविक वित्तीय कठिनाइयों से बचना महत्वपूर्ण है। यह ऐसे काम करता है। Oppa888

इससे पहले कि आप सट्टेबाजी शुरू करें, आपको उस राशि को अलग रखना चाहिए जिसे खोने में आपको पूरी तरह से सहज महसूस हो।

इसे एक निवेश से अधिक खरीदारी के रूप में मानें, जिसका अर्थ है कि आपको अपना पैसा वापस मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। जाहिर है, आप नहीं चाहते कि ऐसा हो, लेकिन यह सही मानसिकता है।

आपके द्वारा अपने सट्टेबाजी बैंक में रखी जाने वाली राशि का निर्धारण करने के बाद, दांव की राशि के संबंध में निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए एक प्रतिशत सीमा निर्धारित करें जो आप वहन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बैंकरोल में $500 हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप किसी एक दांव पर 3% और 10% के बीच दांव लगाएंगे। इसका मतलब है कि आप कभी भी $50 से अधिक की शर्त नहीं लगा सकते, लेकिन कभी भी $15 से कम नहीं।

एक बैंकरोल का लक्ष्य आपको भारी नुकसान से बचने में मदद करना है, जिसके कारण सट्टेबाजों को यह महसूस होता है कि उन्हें बराबरी पर वापस आने के लिए "पीछा" करने की आवश्यकता है। यह शायद ही कभी ठीक हो जाता है।

यहां तक कि एक समस्याग्रस्त जुए की लत से बचने के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए भी, आपका बैंकरोल स्थापित होना और ठीक से काम करना एक अच्छे सट्टेबाज होने का एक मूलभूत हिस्सा है। यह आपको यह पहचानने के लिए मजबूर करेगा कि कितना पैसा आ रहा है और जा रहा है, और इससे आपको रास्ते में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

2 - प्रति सप्ताह दो दिन का अवकाश लें
यदि आप एक खेल सट्टा लगाने वाले हैं, तो आप जानते हैं कि लगभग हर दिन एक दांव लगाया जाता है। दैनिक आधार पर सट्टेबाजी के चक्र में फंसना बहुत आसान है क्योंकि यह आपके लिए उपलब्ध है। विशेष रूप से आज, स्पोर्ट्स बेट लगाना पहले से कहीं अधिक आसान, अधिक सुलभ और अधिक कानूनी है। Oppa888

इस बात को ध्यान में रखते हुए, अपने आप को यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी, एक या दो दिन के लिए एक कदम पीछे हटना आवश्यक होता है, अगर किसी अन्य कारण से सट्टेबाजी जैसी भावना से बचने के लिए रोज़मर्रा की बात है। यदि आप प्रति सप्ताह दो दिन खेलों पर दांव नहीं लगा सकते हैं - उदाहरण के लिए मंगलवार और रविवार - तो आप अपने मस्तिष्क में उस तंत्र को तोड़ देंगे जो व्यसनों का निर्माण करता है।

कैसीनो जुआ

आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे ब्रेक का मनोवैज्ञानिक रूप से कोई वास्तविक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है, लेकिन यह सच्चाई से परे नहीं हो सकता है। अपने आप को "आज नहीं" बताने के लिए अनुशासन का निर्माण करना कुछ ऐसा है जिसे कम करके आंका नहीं जाना चाहिए। यह बिल्डिंग ब्लॉक्स पर काम करने जैसा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भविष्य में रुकने में सक्षम हैं, क्या यह कभी भी आपके जीवन में एक समस्या बननी शुरू हो जाती है।

जितना अधिक आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपके मस्तिष्क को अत्यधिक रोमांचक लगता है - जैसे कि जुआ - उतना ही अधिक आप उस इच्छा और मजबूरी को और अधिक बार करने के लिए तैयार करते हैं। जुआ अधिक जुआ बन जाता है, ठीक उसी तरह जैसे नियमित रूप से शराब पीने या निकोटीन का उपयोग उसी के अधिक हो जाता है।

यदि आप अपनी स्थिति जानना चाहते हैं कि क्या आप जुए की "लत" विकसित करना शुरू कर रहे हैं या नहीं, तो प्रति सप्ताह कुछ रातों की छुट्टी लें। यह एक छोटी और महत्वहीन चीज की तरह लग सकता है, लेकिन लंबे समय में इसके बहुत लाभकारी प्रभाव हो सकते हैं। Oppa888

3 - हार का कभी पीछा न करें (या जीत)
जुआ खेलने का व्यसनी मिलना दुर्लभ है जो हारना स्वीकार कर सकता है। वास्तव में, चेतावनी के संकेतों में से एक यह है कि आप जुए की लत के अंधेरे रास्ते पर जा रहे हैं, हार को स्वीकार करने में असमर्थता है। जब मैं कहता हूं "हार स्वीकार करो," मेरा मतलब यह नहीं है कि आप इसके बारे में सिर्फ निराश हैं। मेरा मतलब है कि आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन इसे वापस जीतने की उम्मीद में एक और शर्त लगा सकते हैं।

एक जुआरी के रूप में सीखने और समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पाठों में से एक यह है कि आपको अपने "करियर" के दौरान कई, कई नुकसान होने वाले हैं और यह ठीक है।

जरूरी नहीं कि दुनिया के सबसे सफल जुआरी भी सबसे ज्यादा हारने से बचते हैं, बल्कि वे अपनी जीत को अधिकतम करते हैं और नुकसान को कम करते हैं।
यह कहना कोई खबर नहीं है कि आपको नुकसान का पीछा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। जब आप हार जाते हैं, तो आप जो सबसे खराब काम कर सकते हैं, वह है अपनी हार के तुरंत बाद बिना सोचे-समझे दांव लगाना क्योंकि आप उस पैसे को वापस जीतना चाहते हैं। ये दांव आमतौर पर अच्छे निर्णय नहीं होते हैं और तर्क और कारण की तुलना में भावनाओं पर अधिक लगाए जाते हैं।

जबकि आपने शायद सुना है कि अपने नुकसान का पीछा करना एक अच्छा विचार नहीं है, मैं उस अवधारणा को यह कहकर जोड़ूंगा कि आपको अपनी जीत का पीछा एक बिंदु तक नहीं करना चाहिए। निजी तौर पर, मैं इस तरह से काम करता हूं कि अगर मैंने कोई बेट जीत ली है (यह केवल स्पोर्ट्स बेटिंग पर लागू होता है), तो मैं दूसरे गेम पर जो जीतता हूं उसका आधा दांव लगाता हूं।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments