क्या महिलाएं पुरुषों की तुलना में जुआ में बेहतर हैं?


Free To Play Card Game photo and picture
























जुए के प्रति दृष्टिकोण में लिंग भेद

हालाँकि हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि पुरुषों और महिलाओं में जुए में सफल होने की समान क्षमता होती है, खासकर जब पोकर और ब्लैकजैक जैसे कौशल की आवश्यकता वाले खेलों की बात आती है, तो विशिष्ट लिंग अंतर इस बात को प्रभावित करते हैं कि विभिन्न लिंग जुए के प्रति कैसे दृष्टिकोण रखते हैं।

अंतर के पहले बिंदुओं में से एक यह है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का जुए से भावनात्मक रूप से कमजोर संबंध होता है, जो अक्सर इस शगल में बहुत अधिक ऊर्जा निवेश करते हैं। oppa888

पुरुष और महिला जुआरियों में अंतर
इसका असर खेल सट्टेबाजी पर दिख रहा है. जहां पुरुष आमतौर पर किसी विशेष टीम या दावेदार के प्रति अपनी रुचि के आधार पर दांव लगाते हैं, वहीं महिलाएं अधिक तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर सट्टेबाजी निर्णय और बड़ी जीत होती है।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जोखिम लेने की प्रवृत्ति भी अधिक होती है, जिसके कारण आमतौर पर महिलाएं कम जोखिम वाले खेलों में भाग लेती हैं, जिससे महिलाओं के लिए बड़ी मात्रा में धन खोने की संभावना कम हो जाती है।

जैसा कि कहा गया है, इस बात में भी अंतर है कि पुरुष और महिलाएं जुए में होने वाले नुकसान से कैसे निपटते हैं। जहां महिलाएं हार को शांति से स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक होती हैं, वहीं पुरुष अधिक क्रोध और यहां तक कि आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे कभी-कभी वे खुद मुसीबत में पड़ जाते हैं।

जोखिम लेने की प्रवृत्ति से जुड़ा एक और मुद्दा यह तथ्य है कि पुरुष अक्सर महिलाओं की तुलना में अपनी जीत की संभावनाओं के बारे में अधिक आशावादी होते हैं। इसलिए, महिलाएं अपने धन को लेकर अधिक सावधान रहती हैं और अधिक मात्रा में धन का जोखिम उठाने को कम इच्छुक होती हैं।

दूसरी ओर, पुरुष अक्सर खेल में हारी हुई रकम के बारे में भी डींगें हांकते हैं। उच्च जोखिमों से उच्च पुरस्कार मिल सकते हैं, लेकिन यदि वे लगातार बने रहें तो नुकसान बढ़ सकता है। oppa888

मेरा अगला बिंदु हमें उन विभिन्न प्रकार के कैसीनो खेलों पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है जिन्हें पुरुष और महिलाएं आमतौर पर चुनते हैं। महिलाओं को खेलते हुए देखना अधिक आम है:

लॉटरी
बिंगो
स्लॉट्स
जबकि पुरुष अक्सर इसमें भाग लेते हैं:

टेबल के खेल
पोकर
खेल में सट्टेबाजी
महिलाएं जिन जुआ गतिविधियों को अक्सर चुनती हैं, उन्हें जीतना उन गतिविधियों की तुलना में आसान होता है जिन्हें पुरुष आमतौर पर पसंद करते हैं।

जुए में महिला होने का फायदा
महिला जुआरी होने का लाभ
जैसा कि हमने देखा है, पुरुषों और महिलाओं के जुए के प्रति दृष्टिकोण में सामान्य लिंग अंतर एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। oppa888

हालाँकि, कुछ अन्य सामान्य सत्य और मानवीय गुण महिलाओं के लाभ के लिए जा सकते हैं, खासकर जब टेबल गेम में पुरुषों के खिलाफ खड़ा किया जाता है।

इस विषय पर जानकारी के लिए कोलंबिया विश्वविद्यालय से पीएच.डी. वाली प्रसिद्ध पोकर खिलाड़ी मारिया कोनिकोवा से बेहतर कौन हो सकता है। मनोविज्ञान में.

कई जीत हासिल करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करने के अलावा, मारिया ने अपने विरोधियों को पढ़ने और उनके खिलाफ कैसे खेलना है यह तय करने के लिए मनोविज्ञान और मानव व्यवहार के अपने ज्ञान का भी उपयोग किया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए अपने प्रसिद्ध साक्षात्कार में, मारिया ने कहा कि पुरुष पोकर खिलाड़ी अपनी महिला समकक्षों के प्रति पूर्वाग्रह रखते हैं, और वह इसका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करती हैं।

दरअसल, महिला खिलाड़ियों को अधिक भावुक माना जाना आम बात है और इस प्रकार, वे झांसा देने में असमर्थ होती हैं, जो कि एक पूर्वाग्रह है जिसका फायदा महिलाएं उठा सकती हैं यदि वे मानव व्यवहार को अच्छी तरह से समझती हैं। हालाँकि, यह केवल पोकर में ही नहीं है कि महिलाएं लैंगिक पूर्वाग्रह से लाभान्वित हो सकती हैं।

यह सर्वविदित तथ्य है कि कार्ड-गिनती एक अचूक तकनीक है जिससे ब्लैकजैक में बड़ी जीत हासिल की जा सकती है। इस कारण से, अधिकांश कैसीनो प्रत्येक ब्लैकजैक गेम की निगरानी करते हैं ताकि वे कार्ड गिनने वाले खिलाड़ियों को पहचान सकें और उन्हें बाहर निकाल सकें।

हालाँकि, कैसीनो आमतौर पर पुरुषों के होशियार और साहसी होने के पूर्वाग्रहों के कारण अपना ध्यान पुरुषों पर केंद्रित करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि महिला कार्ड-काउंटर कभी भी कार्रवाई में नहीं पकड़ी जाती हैं, लेकिन यह एक बहुत ही दुर्लभ घटना है, और महिलाएं शायद लंबे समय तक इससे बच सकती हैं।

जब हम बुद्धि के विषय पर हैं, तो हमें एक और व्यापक ग़लतफ़हमी का उल्लेख करना चाहिए जो कई लोगों के दिमाग में मौजूद होती है। अर्थात्, कई खिलाड़ी यह पूर्वाग्रह रखते हैं कि खूबसूरत महिलाएं असाधारण रूप से स्मार्ट नहीं हो सकतीं।

इससे उनमें स्वचालित रूप से एक अच्छी दिखने वाली महिला को कम खतरे के रूप में देखने और उसे कम आंकने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे केवल उसकी बढ़त बढ़ती है।

पुरुषों और महिलाओं में जुआ समस्याओं की घटना
पुरुषों और महिलाओं के बीच समस्याग्रस्त जुआ का अंतर
स्वभाव संबंधी मतभेदों के अलावा, जो महिलाओं को जुए में अधिक सफल बना सकते हैं, पुरुषों और महिलाओं के बीच जुए की लत की व्यापकता से संबंधित कुछ दिलचस्प निष्कर्ष भी सामने आए हैं।

20वीं सदी के अंत में किए गए कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जुए की लत विकसित होने की संभावना अधिक होती है। oppa888

इन निष्कर्षों को 2016 से यूनाइटेड किंगडम जुआ आयोग के हालिया शोध द्वारा समर्थित किया गया था।

अध्ययन में पाया गया कि 1.2% पुरुष प्रतिभागियों में जुए की समस्या होने की संभावना थी, जबकि अध्ययन में भाग लेने वाली केवल 0.2% महिलाएँ थीं।
तो, हम इन विसंगतियों को कैसे समझा सकते हैं?

यह प्राकृतिक लिंग अंतर होने के बजाय, आनुवंशिक और सामाजिक कारकों और पर्यावरणीय प्रभावों के संयोजन के कारण होने की अधिक संभावना है।

संभवतः सबसे निर्णायक कारक यह है कि पुरुष सामाजिक रूप से यह सोचने के लिए बाध्य हैं कि उन्हें बहादुरी दिखानी चाहिए और दिखावा करना चाहिए। इसलिए, उनमें जोखिम लेने की प्रवृत्ति अधिक होती है और उन्हें यह पहचानने में कठिनाई होती है कि कब रुकना है।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments