दैनिक जीवन पर समस्या जुआ का प्रभाव

Casino, 3d, cg, fractals, lights, HD wallpaper

 जुए की लत को एक आवेगी नियंत्रण विकार के रूप में वर्णित किया गया है। इसका मतलब यह है कि बाध्यकारी जुआरी जुआ खेलने के अपने आवेग को नियंत्रित करने में असमर्थ है, भले ही उन्होंने पहले ही अपनी लत के नकारात्मक परिणामों का अनुभव करना शुरू कर दिया हो। एक समस्याग्रस्त जुआरी तब भी खेलना जारी रखता है जब उसके सामने बाधाएँ बढ़ती ही जाती हैं, लगभग वह सब कुछ खोने के बावजूद जो कभी महत्वपूर्ण था, जुआ व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है।

जुए की लत के कुछ अचूक संकेत हैं। जुआ विकार अलग-अलग गंभीरता के साथ जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को प्रभावित कर सकता है। हालाँकि, जो बात सभी बाध्यकारी जुआ विकारों को जोड़ती है, वह यह तथ्य है कि इनके माध्यम से रहने वाले व्यक्ति अपने जीवन पर नियंत्रण रखने में असमर्थ होते हैं। यदि आप अपने जुए को लेकर चिंतित हैं, तो सलाह के लिए हमारा जिम्मेदार जुआ पृष्ठ पढ़ें।

समस्याग्रस्त जुए के प्रभाव: एक समस्या के संकेत

जुआ एक समस्या है यदि यह किसी व्यक्ति के जीवन में नकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है। हालांकि जुए की अनिवार्य लत का पर्याप्त रूप से निदान करने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन संभावित समस्या के कुछ संकेत हैं जिनके बारे में जागरूक होना जरूरी है। जुए के अवसरों को ना कहने में असमर्थ होना। यदि आप या आपका कोई प्रिय व्यक्ति जुआ खेलने के अवसरों से दूर नहीं जा पा रहा है, तो यह गंभीर समस्याग्रस्त जुए का संकेत हो सकता है। जिम्मेदार जुए का मतलब यह समझना है कि जीवन में पुरस्कार जीतने की उम्मीद में दांव लगाने से भी अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं। यदि आपके जीवन में इसकी आवश्यकता होने पर आप जुए को ना कहने या बंद करने में असमर्थ हैं, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या अपने पारिवारिक डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लेने पर विचार करना चाहिए।

जुए की गतिविधियों, ऋणों या हितों के बारे में गुप्त रहना। यदि आप लगातार अपने जुए को दूसरों से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह एक बहुत ही गंभीर बाध्यकारी जुआ समस्या का संकेत हो सकता है। स्वस्थ जुआरी उन लोगों के साथ अपनी आदतों पर चर्चा करने में सक्षम होते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं। यदि आप लगातार अपने जुआ को अपने परिवार या नियोक्ता से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपनी समस्या के लिए सहायता प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। जुए से दूर न रह पाना. यदि आप जानते हैं कि आपका जुआ आपके जीवन में वित्तीय, व्यवहारिक या भावनात्मक समस्याएं पैदा कर रहा है, लेकिन आप इससे दूर नहीं जा सकते, तो हो सकता है कि आप एक आवेगी नियंत्रण विकार से जूझ रहे हों। जिम्मेदार जुआरी अपने पास मौजूद आखिरी पैसा भी खोने का जोखिम नहीं उठाते हैं। खोई हुई पुरस्कार राशि वापस पाने की कोशिश में वे भारी कर्ज में भी नहीं डूबते।

अपने जुए में मदद के लिए कहां जाएं, इसके बारे में अनिश्चित होना। कभी-कभी जब हम अपने जीवन में चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहे होते हैं, तो यह जानना कठिन हो सकता है कि कहां जाएं, या किसके सामने खुल कर बात करें। आपके लिए जानने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके अपने स्थानीय समुदाय में ऐसे संसाधन हैं जो आपकी जुए की समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। अकेले संघर्ष मत करो. आपको जिस सहायता की आवश्यकता है वह एक संक्षिप्त ईमेल या फ़ोन कॉल दूर है।

बाध्यकारी जुआ: आपको क्या जानना चाहिए

एक व्यक्ति खाली बटुआ देख रहा है। अब जब आपको जुए की समस्या के कुछ प्रभावों का बेहतर अंदाज़ा हो गया है, तो कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। शुरुआत के लिए, यदि आप या आपका कोई प्रिय व्यक्ति नशे की लत वाला जुआरी है, तो आप अकेले नहीं हैं। आपका परिवार इससे निपटने वाला पहला परिवार नहीं है, लेकिन यह एक अच्छी बात है क्योंकि इसका मतलब है कि इस चुनौतीपूर्ण समय में मदद करने के लिए आपके पास विशेषज्ञता और समर्थन है जिसका सहारा आप ले सकते हैं। चिकित्सा अनुसंधान साहित्य में जुआ विकारों का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। वहाँ साक्ष्य-आधारित समाधान मौजूद हैं जो आपके परिवार को समस्याग्रस्त जुए पर नियंत्रण रखने में मदद कर सकते हैं। लत के लक्षणों को समझना और मदद पाने के लिए तैयार रहना जुए की समस्या से उबरने की दिशा में पहला कदम है। अपने जुए पर बेहतर नियंत्रण रखने के लिए, निम्नलिखित तरीकों को आज़माने पर विचार करें: एक चिकित्सा पेशेवर की सहायता लें। कई लोग जो जुए की लत से पीड़ित हैं, उनमें अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार या नशे की प्रवृत्ति होती है। केवल एक चिकित्सा पेशेवर ही इन समस्याओं के मूल कारणों का निदान और उपचार कर सकता है। ऐसे डॉक्टर की तलाश करें जो बाध्यकारी नियंत्रण विकारों, जुए की लत या समस्याग्रस्त आदतों को बदलने में विशेषज्ञ हो।

नकारात्मक जुए की अपनी यादों को मजबूत करने का प्रयास करें। 

लोगों के जीवन में समस्याएं पैदा होने के बावजूद भी वे जुआ खेलना जारी रखते हैं, इसका एक कारण यह है कि उनके पास इस बात की पर्याप्त मजबूत यादें नहीं हैं कि अतीत में जुए से कितनी नकारात्मक चीजें पैदा हुई हैं। नकारात्मक अनुभवों को लिखने या रेखाचित्र बनाने जैसे व्यायाम इन पिछले दुखों को दोबारा न जीने के आपके संकल्प को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। प्रियजनों को जुए की अपनी नकारात्मक कहानियाँ बताने से समर्थन की नींव और नेटवर्क बनाने में भी मदद मिल सकती है।

किसी समुदाय का समर्थन प्राप्त करें. लत से निपटने के सबसे फायदेमंद तरीकों में से एक समान जीवन अनुभव वाले व्यक्तियों का समर्थन प्राप्त करना हो सकता है। आपके समुदाय या ऑनलाइन में, जुए की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों और परिवारों के लिए कई समूह हैं। अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें। oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments