पोकर में कार्ड कैसे गिनता है

playing cards, poker, monochrome, casino concepts, poker table, games, poker cards, HD wallpaper

जब ब्लैकजैक की बात आती है तो कार्ड गिनती को कैसीनो नापसंद करता है

लेकिन यह आपको किसी अन्य गेम, विशेषकर पोकर में परेशानी में नहीं डालेगा। कैसीनो गेम में, कार्ड गिनने का मतलब यह ट्रैक करना है कि डेक से कौन से कार्ड निकले हैं। सभी प्रकार के पोकर में, ऐसे कार्ड होते हैं जिन्हें हर कोई देख सकता है (जिन्हें "सामुदायिक कार्ड" कहा जाता है) और ऐसे कार्ड होते हैं जिन्हें केवल वह खिलाड़ी ही देख सकता है जिसके पास वे हैं (जिन्हें "होल कार्ड" कहा जाता है)। ध्यान दें कि जब आप पोकर में कार्डों की गिनती करते हैं, तो ब्लैकजैक में उतने फेस-अप कार्ड नहीं होंगे, इसलिए आपके पास काम करने के लिए उतनी जानकारी नहीं होगी। पोकर में, यदि आप जो कुछ भी जानते हैं उस पर विचार करते हैं तो आप रणनीतिक बढ़त प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक निश्चित कार्ड है, तो आप जानते हैं कि मेज पर किसी और के पास वह नहीं है। तो, आप पोकर में कार्ड कैसे गिनते हैं? मैं इसे और अधिक समझने योग्य बनाने के लिए नीचे अनुभाग में समझाऊंगा। Oppa888

अपने और अपने प्रतिद्वंद्वी के आउट होने की गिनती करना

आउट क्या है? यह एक संभावित कार्ड है जो आपके डेक की ताकत में सुधार कर सकता है। आउट डेक में छोड़े गए कार्ड हैं जिन्हें अभी तक बांटा नहीं गया है। जब खिलाड़ी सीधे या फ्लश ड्रा की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं, तो उन्हें अपने हाथों को पूरा करने या सुधारने के लिए एक निश्चित कार्ड की आवश्यकता होती है। यह जानने से कि एक दौर में कितने संभावित आउट हैं, आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद मिल सकती है, जैसे कि किसी के "ओवर" दांव को कॉल करना है या अंतिम दो सड़कों पर "मूल्य" दांव लगाना है। यहीं से काउंटिंग आउट आते हैं। टेक्सास होल्डम में गिनती करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि एक हाथ बनाने के लिए आपको कार्डों के कितने संयोजनों की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको यह स्थापित करने की आवश्यकता है कि कई सामान्य फ्लॉप ड्राइंग हाथों में कितने आउट हैं बनाम निर्मित हाथ: एक जोड़ी और एक फ्लश ड्रा में आमतौर पर लगभग 12 आउट होते हैं, जबकि एक शीर्ष जोड़ी ड्रा में आमतौर पर केवल दो होते हैं।

 हैंड की तुलना में, नेकेड फ्लश ड्रा में जीतने के लगभग नौ मौके होते हैं।

अधिकांश समय, ओवरकार्ड में एक जोड़ी के खिलाफ जीतने के लगभग छह तरीके होते हैं। एक जोड़ी और एक ओवरकार्ड के पास आमतौर पर शीर्ष जोड़ी को हराने के लगभग पांच मौके होते हैं।  पॉट इक्विटी की गिनती पोकर में, "इक्विटी" का मतलब पॉट में आपका "उचित" हिस्सा है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपके जीतने की कितनी संभावना है। इसलिए, जब आपके पास ड्राइंग का हाथ हो, तो आप अपनी संभावित संभावनाओं को गिनकर तुरंत पता लगा सकते हैं कि आपके पास कितना पैसा है। मैंने उल्लेख किया है कि प्रत्येक सामान्य ड्रा में कितने आउट होते हैं, इसलिए संभावित इक्विटी निर्धारित करने के लिए आपको बस 4 और 2 के नियम का उपयोग करना होगा। यदि आप फ्लॉप स्थिति में हैं, तो हाथ खींचने की संभावना का एक मोटा अनुमान प्राप्त करने के लिए अपने आउट की संख्या को चार से गुणा करें। दूसरी ओर, यदि आपकी बारी है, तो आउट की संख्या को दो से गुणा करें, और आप ड्रॉ की संभावना निर्धारित करेंगे। Oppa888

ख़राब डेक में कार्ड गिनना

अभी भी सोच रहे हैं कि पोकर में कार्ड कैसे गिनें? ध्यान दें कि क्लीन आउट और दागदार आउट के बीच अंतर है। आपको क्लीन आउट पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि दागी आउट आपके हाथ को बेहतर बना सकते हैं लेकिन आपके प्रतिद्वंद्वी को और भी अधिक मदद कर सकते हैं। इस अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद के लिए मैं एक उदाहरण दूंगा। मान लें कि आपके पास Ax-8x है, और फ़्लॉप J-7-4 है जिसमें दो और हुकुम हैं, जिससे आपको कुल मिलाकर चार हुकुम मिलेंगे। तो, अब आपके पास नौ ठोस आउट हैं: अनदेखी हुकुम (13 - 4 = 9)। इसके अलावा, आप सोच सकते हैं कि आपके पास एक और इक्का पकड़ने के लिए तीन और मौके हैं, लेकिन इनका पहले ही उपयोग किया जा चुका है। यदि एक इक्का मेज पर गिरता है, तो एक इक्का और अधिक किकर वाला खिलाड़ी आपको "आउट-किक" कर देगा, जिससे आपके पास सबसे खराब हाथ रह जाएगा। इसमें बहुत सारा पैसा खर्च हो सकता है, इसलिए शेष इक्के को दागी मानना सबसे अच्छा है, इसलिए आप उन्हें डेक में नौ अनदेखी हुकुमों के बराबर ही गिनें। इसलिए, कुल आउट 9 हैं (हुकुम जो बचे हैं) प्लस 3 x ½ = 1.5, कुल 10.5 के लिए।  टेक्सास होल्डम में कार्डों की गिनती करते समय, यह मूल रूप से केवल यह घटाना है कि आपको एक हाथ के लिए कितने अलग-अलग संयोजनों की आवश्यकता है। सीधे गटशॉट ड्रा के लिए, आपको एक क्रमांकित कार्ड की आवश्यकता होती है, चाहे कोई भी कार्ड उपयुक्त हो। इस प्रकार, आपको चार आउट की आवश्यकता है। ओपन-एंडेड स्ट्रेट ड्रॉ बेहतर हैं क्योंकि आप दो नंबर वाले कार्डों के साथ एक हैंड बना सकते हैं, जिसका मतलब है कि स्ट्रेट पाने के लिए आपको आठ आउट की आवश्यकता होगी। फ्लश ड्रा में नौ आउट होते हैं क्योंकि तेरह कार्डों का सूट एक जैसा होता है।

 पोकर में कार्ड गिनना कानूनी है?

क्या आप पोकर में कार्ड गिन सकते हैं? हां, यह कानूनी है, और यह ज्यादातर फ्लॉप और टर्न के दौरान होता है। हालाँकि, याद रखें कि गिनती के पत्तों का उपयोग दूसरों को हराने और जीतने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि अन्य खिलाड़ियों की तुलना में अधिक पैसा कमाने के लिए किया जाता है। यह न केवल कानूनी है बल्कि एक महत्वपूर्ण तकनीक भी है जिसका उपयोग सभी सफल खिलाड़ी करते हैं। मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के पास एक विशिष्ट हाथ होने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए अपने होल कार्ड और सामुदायिक कार्ड का उपयोग करें।  हालाँकि, ऐसे देश भी हैं जहाँ ऐसा नहीं हो सकता है। इसे कभी-कभी नापसंद भी किया जाता है और हॉलीवुड ने ऐसा करने में मदद की। कुछ कैसीनो इसे हतोत्साहित करते हैं और आपको इसका उपयोग करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

पोकर में कार्ड गिनने के फायदे और नुकसान

जीवन में हर चीज़ की तरह, गिनती के पत्तों के भी अच्छे और बुरे दोनों पक्ष होते हैं। अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करे किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें। oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments